COVID-19: These 5 Ways To Protect Your Home From Getting Infected

0
65

COVID-19: इन 5 तरीकों से अपने घर को संक्रमित होने से बचाएं

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इससे निपटने के लिए भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन चल रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक अधिकतर लोगों में इस वायरस के लक्षण शुरुआती दिनों में दिख जाते हैं, लेकिन वैसे संक्रमित भी होते हैं, जिनमें इसके लक्षणों का पता लगने में दो से तीन हफ्ते भी लग जाते हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण इसके मरीजों से तो फैलता ही है, लेकिन वायरस के संपर्क में आई सतहों और वस्तुओं से भी इसका संक्रमण फैल सकता है। एक डर बाहर से लाई जा रही खाद्य सामग्रियों को लेकर भी बना रहता है कि कहीं इन सामानों के जरिए हम वायरस लेकर तो नहीं आ रहे हैं। इसी तरह का डर फल और सब्जियों को लेकर भी रहता है। ऐसे में हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस से बचने के लिहाज से लोगों के लिए अपने-अपने घरों को संक्रमण से मुक्त रखना जरूरी है। हालांकि सफाई के दौरान ग्लव्स पहनना ना भूलें। अमेरिका स्थित नेशनल सेंटर फॉर इम्युनाइजेशन एंड रेस्पाइटरी डिजीज (एनसीआईएआरडी) ने सफाई के कुछ ये तरीके सुझाए हैं, जिससे आप अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

ब्लीच और एल्कोहल का इस्तेमाल

ब्लीच सल्यूशन से घर की साफ-सफाई करें। किसी संक्रमणरोधी चीज का इस्तेमाल करने से पहले निर्देशानुसार उसमें पानी मिलाएं, लेकिन सफाई करने वाले दो तरह के पदार्थों को मिलाने से बचें। एल्कोहल की 70 फीसदी से अधिक मात्रा वाले लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कालीन-पर्दे की सफाई

साबुन-पानी से बार-बार 20 सेकंड तक हाथ धुलें। किसी बीमार के संपर्क में आने और ग्लव्स हटाने के बाद भी हाथ धुलें। यदि साबुन-पानी ना हो तो हाथ धुलने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम 60 फीसदी एल्कोहल हो।

कूड़ा उठाने में सावधानी

बीमार व्यक्ति द्वारा किए गए कूड़े को उठाने में सावधानी बरतना जरूरी। कूड़े की थैली हटाते समय ग्लव्स को जरूर पहनें और इसके बाद हाथ अच्छी तरह साफ करें।

घर रहो, स्वस्थ रहो, सुरक्षित रहो!